हाई ब्लड प्रेशर के लिए योगासन: योग गुरु सुनील सिंह

भाग-दौड़ और प्रतियोगितावादी दुनिया में यूं तो शरीर को स्वस्थ बनाए रखना मुश्किल है लेकिन यदि व्यक्ति अपनी व्यस्तताओं में योग और प्राणायाम को भी शामिल करे तो यह बेहद लाभप्रद साबित हो सकता है। हमारे योगियों ने हमें सिखाया है कि हमारा शरीर पंच महाभूत; पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश से बना है। शरीर में इन पंच महाभूतों का संतुलन बनाए रखने के लिए हम अपने आहार और योग में सामंजस्य बिठाकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक ऐसी समस्या है, जो बिना किसी लक्षण के लोगों को अपना शिकार बना लेती है। हाई ब्लड प्रेशर ((High Blood Pressure) की समस्या होने का मुख्य कारण है आज की बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के तरीके। ऐसे में जरूरी है कि अपनी दिनचर्या इस तरह से योजनाबद्ध किया जाए ताकि ये समस्या आपसे दूर रहे। हालांकि कुछ योगासन हैं जिन्हें नियमित करने से हाई ब्लड प्रेशर से बचें रहेंगे। आइए योग गुरु सुनील सिंह (Yoga Guru Sunil Singh) जानिए हाई ब्लड प्रेशर ((High Blood Pressure) को कंट्रोल करने के लिए कौन से योगासन (Yogasan) करें।

योग गुरु सुनील सिंह का अन्य विडियो देखें:

कब्ज की समस्या के लिए योगासन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।